Sunday, November 11, 2018

MAHARANA AMAR SINGH II / BATTLE OF SAMBHAR - IMMORTAL RAJPUTS

सदियों से अजमेर में राजपूतों और मुसलमानों के बीच संघर्ष चलता रहा। अजमेर का नाम, गढ़ और स्थल जैसे अनासागर झील, चौहान राजपूतों की विरासत है। इस्लामी प्रभाव दिल्ली सुल्तानों और चिश्ती दरगाह के साथ आया था, जबकि राजपूतों के लिए पवित्र हिंदू शहर पुष्कर अजमेर के साथ था। इस लिए रणथम्भोर के चौहान, मेवाड़ के सिसोदिया और मारवाड़ के राठौड़ों ने बार-बार अजमेर को इस्लामी कब्जे से मुक्त किया।


अजमेर के सामरिक महत्व

इसके छोटे आकार के बावजूद, मुगलों ने अजमेर को बंगाल और गुजरात की तर्ज पर एक पूर्ण राज्य बनाया। सुबहदार का काम राजपूत सेनाओं की हरकतों पर निगरानी रखना, राजपूत राज्यों के बीच किसी भी संघ को रोकना, और दरगाह की रक्षा करना था। अजमेर के मुगल़ों को किसी भी राजपूत राज्य का सामना करने के लिए संसाधन नहीं था, यह काम दिल्ली और आगरा से आने वाली सेनाओं का था।

अजमेर राजस्थान के भौगोलिक केंद्र में है और राजपूत साम्राज्यों के खिलाफ हर युद्ध का प्रारंभिक बिंदु था। हल्दीघाटी अभियान की विफलता के बाद महाराणा प्रताप के खिलाफ युद्ध के लिए, अकबर अजमेर में स्थानांतरित हो गया। अमर सिंह के खिलाफ युद्ध के लिए, जहांगीर लगभग तीन साल के लिए अजमेर में रहा। जब राज सिंह ने चित्तौड़ को दृढ़ किया तो शाहजहां अजमेर चला आया। मेवाड और मारवाड़ के खिलाफ राजपूत युद्ध-I के लिए, औरंगजेब अजमेर में दो साल तक था। सम्राट की उपस्थिति से उच्च अधिकारि, सेना-नायक और उनकी विशाल सेनाओं के पूरे वजन का असर होता था।


- सांभर युद्ध- 


महाराजा अजीत सिंह और प्रणवीर दुर्गादास राठौड़ द्वारा १७०८ में जोधपुर की मुक्ति के साथ समाप्त हो गया था। लेकिन द्वितीय संघर्ष लगभग तुरंत शुरू हुआ जब बहादुर शाह के तहत मुगलों ने सवाई जय सिंह का राज्य छीना। वे उनके भाई बिजय सिंह को देने का इरादा रखते थे, लेकिन आमेर तक पहुंचने पर मुगल को पता चला कि लोग जय सिंह के प्रति वफादार थे, इसलिए आमेर पर कब्जा कर लिया गया। उसका नाम बदलकर मोमीनाबाद कर दिया गया, एक मस्जिद बनी और सय्यद हुसैन खान बरहा को प्रभारी (जनवरी १७०८) रखा गया।

जब यह सेना दक्षिण में चली गई थी, जय सिंह और अजीत सिंह ने मेवाड़ के अमर सिंह के साथ गठबंधन किया। उनकी संयुक्त सेना ने जोधपुर और मेड़ता को मुक्त कर दिया और आमेर तक चढ़ाई की।


मेवाड़ के महाराणा अमरसिंह द्वितीय (१६९८-१७१०) ने बादशाही खालिसे में शुमार मेवाड़ के परगनों पर पुनः अधिकार कर लिया था, इस समय मुगल बादशाह बहादुरशाह था।

बहादुरशाह के पास खबर पहुंची कि महाराणा अमरसिंह-२ ने जंग छेड़ दी है। वह भली भांति परिचित था कि किस तरह महाराणा राजसिंह जी के समय उसके पिता औरंगजेब को घोर असफलता हाथ लगी थी।
बहादुरशाह के दक्षिण से आगरा जाने के लिए पहले चित्तौड़ के पास वाला रास्ता मुकर्रर हुआ था, लेकिन उसने महाराणा अमरसिंह-२ का बर्ताव देखकर अपना रास्ता बदला और मुकंदरा के घाटे से हाड़ौती होकर चला गया।


उन्होंने १७०८ सांभर की लड़ाई में मुगल सेना को हराया और सैयद हुसैन खान की हत्या कर दी। दो राजपूत प्रमुखों ने प्राचीन सांभर जिले को अपने बीच विभाजित कर दिया। १७०९ में जय सिंह ने आमेर को मुक्त कर दिया, वहीँ अजीत सिंह ने अजमेर पर हमला किया और मुगल सुबहदर से ४५,००० रुपये, एक हाथी और दो घोड़े जीत लिए।


अनिवार्य मुगल जबाव का सामना करने के लिए अजीत सिंह और जय सिंह ने क्षेत्र के छोटे राज्यों और ठिकानो के साथ एक बड़ा गठबंधन बना लिया। करौली के जादौन राजपूतों को हिंडौन पर कब्जा करने और रणथम्भोर के सैयद हिदायतुल्ला पर हमला करने में मदद मिली। अजित सिंह ने अहमदाबाद के चारों ओर लूट मचाने के लिए गुजरात के कोलियों को प्रोत्साहित किया और जय सिंह ने पुर-मंडल के मुगल फौजदार को पीछे हटने व अजमेर में शरण लेने के लिए मजबूर किया। अलग-अलग मोर्चे खुलते देख, मुगलों ने आखिरकार शांति के लिए १७१० में संधि की। बहादुर शाह फिर अजमेर दरगाह पर सम्मान देने गए, जबकि दो विजयी राजाओं ने पुष्कर में पवित्र स्नान किया और धार्मिक समारोहों में भाग लिया।

बहादुर शाह अजमेर जाने वाले आखिरी मुगल शासक थे। राजपूतों के साथ शांति संधि की सबसे महत्वपूर्ण शर्त यह थी कि उनकी सेनाओं को पंजाब में जा बंदा के तहत सिख उपद्रव को नियंत्रित करना चाहिए। उन्होंने इस संधि की शर्तों का पालन करने से इनकार कर दिया और अपनी राजधानियों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए प्राथमिकता दी। इसलिए मुगलों ने शांति संधि तोड़ १७११ में सांभर पर हमला किया, पण अजित सिंह ने एक बार फिर उन्हें पराजित किया।

अजीत सिंह, अमर सिंह, जय सिंह और दुर्गादास राठौड़

जून १७११ में मूर्ख मुगलों ने मेवाड़ के एक सीमावर्ती गांव को लूट लिया, जिससे अजमेर के लिए एक नया खतरा सामने आया। महाराणा संग्राम सिंह द्वितीय के २०,००० घुड़सवार पुर-मंडल की ओर धरती हिलाते आ धमके। मुग़ल भाग गए और अजमेर के पास बांदनवाड़ा में युद्ध हुआ जिसमें राँबाज़ खान, शेरुल्ला खान और २००० मुग़ल मेवाड़ के राजपूतों द्वारा मारे गए।


राठोड़ों के दबाव ने अजमेर से इस्लामी प्रभाव विलुप्त किया

अजीत और जय ने फारुखसियार के खिलाफ अपने गठबंधन को जारी रखा, बादशाह ने जज़िया को खत्म करके उन्हें शांत करने का प्रयास किया। अजमेर को राजपूत आक्रमणों से बचाने के लिए उन्होंने जय सिंह को मालवा और अजीत सिंह को मुल्तान दिया। जय सिंह ने १७१३ से एक नयी और अधिक सुरक्षित राजधानी बनाने की योजना शुरू करी और मुगलों से युद्ध करना ठीक नहीं समझा जब तक इस नगर जयपुर में गढ़ और तोपें न थीं। राठौड़ राजा अजमेर पर आक्रमण बंद करने के लिए गुजरात का धनी प्रांत चाहता था, मुग़ल अभी गुजरात से हाथ नहीं धोना चाहते थे, इसलिए उन्होंने युद्ध जारी रखा। १७१३ में अजित सिंह ने अजमेर में गांवों को कब्जा कर लिया जो अजमेर दरगाह के लिए भोजन की आपूर्ति की, और इसके परिणामस्वरूप रमजान के दौरान दरगाह का लंगर खाना बंद रहा, जिससे भारत के मुस्लिमों को अजीत सिंह का नाम हमेशा के लिए याद हो गया।



अजीत सिंह और उनके पुत्र

१७१४ में मुगलों ने मारवाड़ पर हमला किया और अजीत को शांति बनाने के लिए मजबूर कर दिया, लेकिन बदले में उन्हें आखिरकार गुजरात सौंपा। अजीत सिंह ने गुजरात जाने के बजाय, भिनमाल और जालोर पर कब्जा कर लिया। १७१८ में अजमेर के नाजीम खान-ए-जहांन बहादुर ने चुरामान जाट और उनके भतीजे रूपा को दिल्ली लाया। इसका फायदा उठाते हुए, अजित सिंह ने फिर १७२१ में अजमेर पर हमला किया और गौहत्या और मस्जिदों से अज़ान पर प्रतिबन्ध लगाया। नए सम्राट मुहम्मद शाह ने उस पर हमला करने के लिए एक सेना भेजी, लेकिन अभय सिंह के राजपूत दल ने अजमेर से दूर रास्ते से दिल्ली से १६ मील की दूरी पर मुगल क्षेत्र को ध्वस्त कर दिया। अंततः आक्रमणकारियों ने राजा अजीत सिंह के साथ शांति वार्ता कर ली।

अजमेर को अजीत सिंह के अधीन छोड़ दिया गया, जबकि गुजरात को बाद में उन्हें देने का वादा किया गया। परन्तु युद्ध और इस्लामी प्रभाव की अंतिम साँसे चल रहीं थी। राठौर राजा ने सांभर को पकड़ने भेजे गए मुग़ल फौजदार को हराया। उनके पुत्र अभय सिंह ने गुजरात में मुगलों को खूब लूटा और जोधपुर के मेहरानगढ़ में यह तोपें, सोना, और अन्य सामान को सजाया। दृढ़ निश्चय बख्त सिंह राठौर ने १७५२ में अपनी मृत्यु तक अजमेर पर राज किया।

जयपुर का निर्माण १७२७ में पूरा हुआ और उसके बाद से सवाई जय सिंह ने सैन्य योजनाएं आरम्भ कीं जो १७४१ में गंगवाना के युद्ध तक चलीं। जयपुर ने मुगलों से रणथंभौर और नारनोल जीत लिए। राजपूत राज्यों में से कोई भी ईरान के नादिर शाह के खिलाफ मुगलों को बचाने नही आया। नादिर अजमेर की यात्रा करने और राजपूत राज्यों पर हमला करने की योजना बना रहा था, लेकिन आखिरकार उनको भड़काऊ पत्र भेजने के बाद भारत से चलता बना।

इस प्रकार, अजमेर और इसकी पवित्र दरगाह को राजपूत हमलों से बचाने के लिए मुगलों ने गुजरात और मालवा खो दिए। किन्तु अजमेर से इस्लामी प्रभाव का अंतिम रूप से विलुप्त होना तय था और इसका कारण था जयपुर और जोधपुर की बढ़ती शक्ति।


दरगाह के आसपास छोड़कर, इस शहर में कभी भी इस्लामी संस्कृति का विकास नहीं हो पाया। गुजरात जैसे अन्य प्रांतों में, मुगल अफसर सूरत या जूनागढ़ में नवाब बन गए थे, लेकिन अजमेर में यह भी संभव नहीं था क्योंकि राजपूत ठिकाने अजमेर के चारों ओर जमे हुए थे। अजमेर में 66 ठिकानो में से, अधिकतर राठौड़ ठाकुरों के। प्रत्येक के पास उनके छोटे गढ़ और सेनाएं थीं, जिन को लड़े बिना उखाड़ना असंभव था, जबकि बड़े राजपूत राज्यों के हमलों से अजमेर में मुगलों की सेन्य शक्ति विलुप्त हो चुकी थी।




Maharana Amar Singh II succeeded his father Maharana Jai Singh, at a juncture when the whole of Rajputana was scattered with divided kingdoms and nobles. Maharana Amar Singh II made various reforms for the prosperity of his people and Mewar but his major contribution was his alliance with rebel kingdoms of Amber and Marwar. During his reign, the Mughal power was on a decline with multiple revolts and uprisings. Amar Singh II took advantage of this time and entered into a private treaty with the Mughals. At the same time he entered into matrimonial alliance with Amber, sealing his friendship by giving his daughter to Sawai Jai Singh of Jaipur in matrimony. The kingdoms of Udaipur, Amber and Marwar, united now formed a triple league against the Mughal.

Special rules were set for Rajput states, so as to strengthen the Rajputana and denying assistance to the Mughal. Amar Singh II nevertheless fought with stronger efforts for the freedom of Mewar and other Rajput states. He also fought against the Jaziya; a religious tax imposed on the Hindus for their pilgrimage.

But with the death of Amar Singh II, the legacy and efforts of an independent brave king also died, who tried to unite the Rajputana against the Mughal for the freedom of his people and prosperity of his motherland.



Many times the descendants of Pratap and Akbar clashed. Maharana Raj Singh fought Aurangzeb, whose death in 1707 gave the greatest opportunity to his grandson, Maharana Amar Singh II to wield the power of united Rajputana against the invaders




the true author of this alliance was Durgadas Rathore, who finds special mention in the painting, but his inspiration was the Mewad ruler Maharana Pratap. The text of the Mewar painting reads




The forces of united Rajputana clashed with the invaders in the Battle of Sambhar, Oct 3 1708, where for the first time the power of matchlock wielding infantry, gave a decisive victory to Hindus



In history Rajput forces defeated the Islamist invaders on 3rd October 1708. The battle was fought at Sambhar with its dry extensive plain around India's largest inland lake




This was the last battle of Durgadas Rathore, whose long service in upholding the independence of Marwar, saw a fitting culmination in this victory. Durgadas then retired to Mewar, shown here in a white beard with Maharana Sangram Singh at the City Palace in 1715




The hard realities of statecraft and how our forefathers dealt with the threat of Islamists .... invaders, spies, and religious figures. Maharaja Ajit Singh gives instructions in Marwadi to show no mercy




Amar Singh II passed away in Dec 1710. This goaded the Islamists to try their luck against Mewar. Result was their complete defeat in the Battle of Bandhanwada in 1711. Painting of Maharana Sangram Singh II observing a battle was done in 1730.




सिसोदिया राजवंश के 76 में से 22 शासकों को दर्शाता चित्र। Mewar Surya-emblazoned crest center with Rama and Sita, Eklingji and Durga (बाण माता) top margin मेवाड़ राजपूतों के प्रतीक। Exquisite detailing for each Maharana with various weapons. जय मेवाड़


No comments:

Post a Comment