Saturday, April 24, 2021

LOKDEVTA KUNWAR DINMAN HARDOUL- GOD AMONG BUNDELAS


यूँ तो बुंदेलखंड में अनेक राजाओं ने राज किया लेकिन कोई भी राजा हरदौल के जैसा बुंदेलखंड के आम जन के मन का राजा न बन सका, लाला हरदौल को बुंदेलखंड के लोंगो द्वारा राजा नहीं बल्कि भगवान माना जाता है और इतिहास में राजा तो कई रहे लेकिन भगवान कोई नहीं बन सका।



आज भी बुंदेलखंड में विवाह के अवसर पर लाला हरदौल भगवान के रूप में पूजे जाते है, बुंदेलखंड के प्रत्येक गाँव के बाहर लाला हरदौल का मंदिर सहज ही मिल जाता है। लाला हरदौल बुंदेलों के भगवान कैसे बने ये इतिहास के पन्नों में आज भी दर्ज है……

जिस समय भारत मे मुगल बादशाह अकबर का शासन चल रहा था, उस समय बुन्देलखण्ड की राजधानी ओरछा में सम्राट वीर सिंह जूदेव शासन कर रहे थे। ओरछा नरेश वीरसिंह देव बुंदेला के सबसे छोटे पुत्र हरदौल का जन्म सावन शुक्ल पूर्णिमा सम्बत १६६५ दिनांक २७ जुलाई १६०८ को दतिया में हुआ था। 



जिस समय हरदौल का जन्म हुआ था उस समय दतिया में पुराना महल, किला आदि इमारतों का निर्माण नहीं हुआ था। रामशाह के शासन काल में बडोनी की जागीर वीरसिंह देव की थी तथा दतिया का इलाका रामशाह के बड़े लड़के संग्रामसिंह की जागीर में शामिल था। सन १५९५ में संग्रामसिंह की मृत्यु हो जाने के बाद उनका लड़का भरतशाह दतिया का जागीरदार हुआ। उसने दतिया नगर के उत्तर में स्थित एक पहाडी पर भरतगढ़ का निर्माण कराया जिसे बाद में वीरसिंह देव ने हस्तगत कर अपना निवास बना लिया था, इसी भरतगढ़ में हरदौल का जन्म हुआ था। हरदौल की माता का नाम गुमान कुंअरी था, जो वीरसिंह देव की दूसरी रानी थीं। हरदौल के जन्म कुछ दिनों के बाद उनकी माता का स्वर्गवास हो गया था। उनका पालन पोषण वीरसिंह के ज्येष्ठ पुत्र जुझारसिंह की पत्नी चम्पावती ने किया। सन १६२८ में हरदौल का विवाह दुर्गापुर (दतिया) के दिमान लाखनसिंह परमार की बेटी हिमांचलकुंअरी के साथ हुआ। सन १६३० में उनके एक पुत्र पैदा हुआ जिसका नाम विजयसिंह था।
सन १६०७ में ओरछा के तत्कालीन राजा रामशाह आगरा में जहांगीर की कैद में थे । सन १६०८ में जहांगीर ने उन्हें इस शर्त पर आजाद किया था कि वे ओरछा का राज्य वीरसिंह को देकर चंदेरी-बानपुर चले जायेंगे।

ओरछा का राज्य मिल जाने पर वीरसिंह देव ने हरदौल को एक सनद दी जिसमें उन्हें एरच का जागीरदार बनाया गया था। यह सनद राजा के रूप में उनकी पहली सनद थी। इस घटना की स्मृति में बुंदेलखंड की महिलायें आज भी यह लोकगीत गातीं हैं:-

दतिया के लला हरदौल, बुन्देला राजा एरच के।

वीरसिंह देव ने हरदौल को शस्त्र के अलावा शास्त्र की पर्याप्त शिक्षा दिलाई। उनमें वीरता के चारों गुण मौजूद थे, वे युद्धवीर, धर्मवीर, दानवीर, व दयावीर थे। अपने इन गुणों के कारण वे जनता में लोकप्रिय हो गए थे। लोग उन्हें देवता की तरह पूजने लगे थे।
हरदौल अपने पित्ता के साथ युद्ध अभियानों में जाते थे। इन युद्ध अभियानों में जाते-जाते हरदौल को युद्ध विद्या का अच्छा ज्ञान हो गया था। जब सन १६२८ में महावत खान ने झेलम नदी के किनारे जहांगीर को कैद कर लिया था उस समय हरदौल ने जहांगीर को छुडाने में काफी सहयोग दिया। जहांगीर ने इस सहयोग के लिए उन्हें दरबार में सम्मानित भी किया था।



वीरसिंह काफी वृद्ध हो गए थे। उनके पुत्रों में सामंजस्य नही था। वे विद्रोह कर रहे थे। अपनी इन पारिवारिक समस्यायों को सुलझाने के लिए उन्होंने अपने राज्य की नए सिरे से व्यवस्था की, जिसके अनुसार जुझारसिंह को उतराधिकारी घोषित करते हुए हरदौल को अपने राज्य का दिमान बनाया। उस समय दिमान के पास प्रशासनिक दायित्व के अलावा सेना का दायित्व भी था। अपने पुत्रों के मध्य उन्होंने जागीरों का भी नए सिरे से से बंटवारा किया। इस बार हरदौल को एरच की जगह बडागांव की जागीर मिली।

सन १६२७ में वीरसिंह देव की मृत्यु हो गई। ओरछा की गद्दी पर जुझारसिंह आसीन हुए, हरदौल के पास दिमान का पद यथावत रहा। वीरसिंह देव की मृत्यु के दो या तीन महीनें बाद भीमबर (लाहौर) में जहांगीर की भी मृत्यु हो गई। जहांगीर के मंत्री आसफ खान ने अपनी बहिन नूरजहाँ को धोखा देकर मुग़ल सत्ता पर कब्जा कर लिया और उसे अपने दामाद शाहजहाँ को दे दिया।


जिस समय शाहजहाँ को अपने बादशाह बनने की खबर मिली उस समय वह बुरहानपुर के आसपास निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहा था। सेना के नाम पर उसके पास मात्र ४०० या ५०० सवार ही थे। वह बड़ी मुश्किल से महावत खान की २००० राजपूतों की सेना की सहायता से आगरा पहुँच पाया। आगरा पहुचने पर सबसे पहले उसने अपने परिवार के सारे पुरुष सदस्यों को क़त्ल करने का फरमान आसफ खान के पास लाहौर भेजा।इसके बाद उसने २४ फरवरी १६२८ (६ फरवरी १६२८ जुलियन)को आगरा के किले में तख्तपोशी रस्म अदा की। इस समारोह में शामिल होने के लिए उसने जुझारसिंह को भी निमंत्रण भेजा।




हरदौल, चम्पत राय आदि बुन्देला सरदार उक्त समारोह में शामिल होने के पक्ष में नहीं थे। क्योंकि बुन्देलाओं के शाहजहाँ से अच्छे सम्बन्ध नहीं थे। वह इस अवसर पर बदला ले सकता था। लेकिन जुझारसिंह अपनी पारिवारिक समस्याओं से परेशान थे , उनके भाई विद्रोह कर रहे थे। समस्याओं से निपटने के लिए उन्हें एक संरक्षक की आवश्यकता थी जो भाईयों के विद्रोह को दबा सके। इसीलिए उन्होंने आगरा जाने का निर्णय किया और वह अपने साथ नजराने के एक लाख रुपये तथा चार हाथी लेकर आगरा जा पहुंचे ।

जिसकी आशंका थी वही हुआ। शाहजहाँ ने बहाना बना कर जुझारसिंह को कैद करने की योजना बनाई, लेकिन इसकी खबर जुझारसिंह को हो गई और वह बिना किसी को बताये ओरछा भाग आये । जुझारसिंह के भाग जाने की खबर जब शाहजहाँ को हुई तो वह परेशान हो गया, क्योंकि उसने आगरा में तख्तपोशी की रस्म तो अदा कर ली थी पर सत्ता का चक्र जहांगीर की राजधानी लाहौर में घूम रहा था। उसका वहां जाना आवश्यक था लेकिन लाहौर जाने के लिए उसके पास न तो पर्याप्त मात्रा में सेना थी और न ही धन। इन सब की व्यवस्था जुझारसिंह से ही हो सकती थी इसलिए उसने तुरंत महावत खान को जुझारसिंह का पीछा करने भेजा। महावत खान जुझारसिंह के भाई भगवान राय एवं पहाडसिंह की सहायता से ओरछा के पास सतारा नदी के किनारे जा पहुंचा।
हरदौल ने महावत खान की सेना का सामना करने के लिए सतारा नदी के तट पर पहले से ही घेरा बंदी कर ली थी। दोंनो सेनाओं में भयंकर युद्ध हुआ, जिसमें बड़ी मात्रा में मुग़ल सैनिक मारे गए पर वे ओरछा के किले को नहीं जीत पाए। अंत में महावत खान ने कूटनीति का सहारा लेते हुए जुझारसिंह को लालच देकर शाहजहाँ से मिलाने के लिए राजी कर लिया। इसका हरदौल ने भयंकर विरोध किया लेकिन जुझारसिंह ने किसी की एक नहीं सुनी और एक हजार मोहरें नजराने की लेकर शाहजहाँ से मिलाने जा पहुंचे।


शाहजहाँ जुझारसिंह को अपने साथ आगरा ले गया और तीन दिनों तक उसके साथ बड़ा अमानवीय व्यवहार किया। तलवार के जोर पर उसे अपने पैरों पर झुकाने पर मजबूर किया। अंत में जुझारसिंह को अपनी रिहाई के बदले में फिरौती के रूप में १५ लाख रुपये, ४० हाथी तथा करेरा का परगना देना पडा। इसके अलावा दक्षिण में मुग़ल सेना के साथ जाने की नौकरी करनी पड़ी।

सन १६२९ में खानजहान लोधी भी जुझारसिंह की तरह शाहजहाँ की कैद से बचने के लिए अपनी सेना सहित आगरा से भाग आया। मुग़ल सेना उसे रोक नहीं पाईं और वह बुंदेलखंड की सीमा में से होता हुआ दक्षिण की ओर चला गया। उस समय जुझारसिंह दक्षिण में थे। ओरछा में हरदौल थे। खानजहान लोधी बुन्देलाओं का सहयोगी रहा था इसलिए हरदौल ने उसे नहीं रोका और अपने राज्य की सीमा में से निकल जाने दिया। शाहजहाँ को जुझारसिंह पर बरसने का मौक़ा मिल गया। उसने जुझारसिंह को हुकुम दिया कि कैसे भी हो खानजहान लोधी को ज़िंदा या मुर्दा उसके सामने पेश करो। मजबूर हो कर जुझारसिंह ने अपने लडके बिक्रमाजीत को खानजहान लोधी को पकड़ने के लिए भेजा। काफी परेशानी के बाद विक्रमाजीत ने खानजहान लोधी के भाई दरियाखान व उसके लडके को मारने में सफलता प्राप्त की। इस युद्ध में २०० बुन्देला सैनिक भी मारे गए थे। जुझारसिंह का मानना था कि यह मुसीबत हरदौल के कारण उन्हें झेलनी पड़ी, इसीलिए उन्होंने हरदौल को अपने रास्ते से हटाने का निश्चय कर लिया।

आश्विनी शुक्ल १० संवत १६८८ रविवार दिनांक ५ अक्टूबर सन १६३१ को दशहरा का त्यौहार था। ओरछा के किले में दशहरा का उत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा था। हरदौल अपने साथियों के साथ उत्सव में भाग लेने के लिये किले में आये हुए थे। जुझारसिंह हरदौल को मारने के लिए मौके की तलाश में थे। यह अवसर उन्हें अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए अनुकूल लगा, इसीलिए उन्होंने भोज के दौरान हरदौल और उसके साथियों को विष खिलवा दिया। विष तेज था, हरदौल व उनके साथियों की तबियत खराब होने लगी। वे समझ गए कि उनके साथ धोखा हुआ। यह समाचार जब नगर में फैला तो हरदौल के प्रशंसकों ने बलवा कर दिया। जुझारसिंह इसके लिए पहले से ही तैयार थे, उन्होंने बलवा करने वाले ९०० समर्थकों को मरवा डाला। जब हरदौल की तवीयत ज्यादा खराब होने लगी , वह समझ गए कि अब वह ज़िंदा नहीं बच सकते। अंतिम समय में वह भगवान राम के दर्शन करने के लिए रामलला के मंदिर में गए और वहीं पर उनका देहांत हो गया।



हरदौल के समर्थक उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले गए, किवदंती है कि उसी समय हरदौल की बहिन कुंजावती वहां आ गईं और अपने साथ हरदौल का पार्थिव शरीर दतिया ले गईं। दतिया में हरदौल का अंतिम संस्कार सम्पन्न हुआ। उनके समाधि स्थल पर एक मंदिर का निर्माण किया गया। आज भी धर्मार्थ विभाग से मंदिर जिसे स्थानीय लोग मुकरवा (मकबरा) कहते हैं, की सेवा के लिए जमीन लगी हुई है। जहां मकबरा बना हुआ है उस मोहल्ले को हरदौल का मुहल्ला कहते हैं। सन १७१५ में दतिया के राजा रामचंद्र ने हरदौल के मकबरे के पास एक तालाब का निर्माण कराया जिसका नामकरण भी लला हरदौल के नाम पर लला का ताल रखा, जिसे आजकल लाला का ताल कहते हैं।



सन १८७५ में हमीरपुर के कलेक्टर बिन्सेट स्मिथ ने हरदौल की प्रसिद्धि देखकर एक आदमी से हरदौल को विष देने का कारण पूछा और उस आदमी ने उसे जो मनगढ़ंत कहानी बताई उसे उसने अपनी किताब में ज्यों का त्यों छाप दिया। स्मिथ के अनुसार- ओरछा के प्रसिद्द राजा वीरसिंह देव का एक पुत्र दतिया में पैदा हुआ था। उसके भाई जुझारसिंह को यह संदेह था उसकी पत्नी के साथ उसके अवैध सम्बन्ध हैं। और उसको और उसके अनुयाईयों एक तेज जहर दे दिया था। इस दुर्धटना के बाद यह हुआ कि जुझारसिंह और हरदौल की बहिन कुंजावती की लड़की शादी होनी थी। जिसके लिये उसने जुझारसिंह को शादी में शामिल होने के अनुरोध के साथ आमंत्रित किया। उसने मना किया और मजाक बनाते हुए उत्तर दिया कि उसके लिए यह अच्छा है कि वह अपने प्रिय भाई हरदौल को निमंत्रण दे। इसके बाद वह हरदौल की समाधि पर गई और जोर-जोर से रोने लगी। हरदौल ने उसके रोने पर उत्तर देते हुए कहा कि वह शादी में आयेंगे और अपने परिवार की मर्यादा के साथ सारे इंतजाम करेंगे। इसीतरह एक रात हरदौल अकबर के शयनकक्ष में गए और जगाकर सम्राट को राज्य के प्रत्येक गाँव में उनके चबूतरे बनबाने तथा पूजा देने का आदेश दिया। उन्होंने यह यह भी आश्वासन दिया कि यदि पूजा दी गई तो शादी के समय तूफ़ान या पानी व्यवधान नहीं डालेंगे।
स्मिथ ने उक्त घटना का जिक्र करते हुए सत्यता की बिलकुल जांच नहीं की । उसने यह भी पता चलाने की कोशिस नहीं की कि हरदौल के जन्म के समय वीरसिंह देव ६६ वर्ष के थे, जुझारसिंह ४५ वर्ष के, चम्पावती ३९ वर्ष , चम्पावती का लड़का विक्रमाजीत १९ वर्ष तथा विक्रमाजीत का लड़का हरदौल के जनम के कुछ दिनों बाद ही पैदा हुआ था। जुझारसिंह के हरदौल से मतभेद रहे थे लेकिन उसने यह कभी नहीं सोचा कि उसकी पत्नी के हरदौल से अवैध सम्बन्ध हैं। इस सम्बन्ध में जो कहानी प्रचिलित है, वह गलत है। हरदौल के सम्बन्ध में एक मजेदार कथा प्रचिलित है- हरदौल के जन्म के कुछ दिनों के बाद जब उनकी माँ का देहांत हो गया तब उन्हें दूध पिलाने का दायित्व विक्रमाजीत की पत्नी कमल कुंअरी पर था। जब हरदौल को दूध पिलाने के लिए लाया जाता था तब वकायदा सूचित किया जाता था कि कक्का जू पधार रहे हैं। कमलकुंअरी ससम्मान घूंघट डालकर खडीं हो जातीं थीं और हरदौल को गोद में लेकर दूध पिलातीं तथा ससम्मान विदा करतीं थीं। वात्सल्य का इतना विलक्षण उदाहरण कहीं देखने को नहीं मिलता।
स्मिथ ने हरदौल के प्रेत को अकबर के शयनकक्ष में जाने की घटना का जो उल्लेख किया है, उसमें तो एतिहासिक कालखंड का भी घ्यान नहीं रखा। हरदौल अकबर के समय में पैदा ही नहीं हुए थे तो फिर वे अकबर के शयनकक्ष में कैसे पहुंच गए? स्मिथ एक अंग्रेज अफसर था, इसीलिए उसकी लिखी बात को सही मान कर इसे ओरछा गजेटियर में वर्णित कर दिया। हरदौल के एक वंशज मजबूतसिंह ने भी अपनी किताब में स्मिथ द्वारा वर्णित घटना का उल्लेख करते हुए केवल अकबर की जगह शाहजहाँ का नाम बदल कर लिख दिया। ओरछा के लक्ष्मनसिंह गौर ने अपनी किताब ओरछा का इतिहास में हरदौल को विष चम्पावती ने नहीं हीराबाई ने दिया था का उल्लेख कर एक नई बात और जोड़ दी।
हरदौल की बहिन कुंजावती का हरदौल की समाधि पर जाना और हरदौल के द्वारा अपनी भांजी की शादी में भात ले जाने वाली बात आस्था और विश्वास का विषय है पर इस बात पर भी गौर किया जाना चाहिए कि कहीं भात किसी ऐसे व्यक्ति के द्वारा तो नहीं भेजा गया था जो किसी कारण अपना नाम उजागर नहीं करना चाहता हो। अगर ऍसा है तो लगता है कि भात चम्पावती ने भिजवाया था। जिस समय कुंजावती हरदौल का पार्थिव शरीर लेने ओरछा गईं थीं, उस समय उनकी भेंट चम्पावती से हुई थी ।


स्लीमन ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि हरदौल लला जितने अपने जन्म स्थान दतिया में पूजे जाते हैं उतने ही नर्मदा के किनारे वाले क्षेत्र में भी पूजे जाते हैं। स्लीमन स्वयं दतिया में स्थित हरदौल के मंदिर में गया था। वहां हरदौल के पुजारी ने उसे हरदौल के नाम का एक फूल भेंट किया था और बताया था कि हरदौल की पूजा सुदूर अंग्रेजों की राजधानी कलकत्ता तक में होती है। स्लीमन ने दतिया के राजा पारीक्षत से हरदौल की प्रसिद्धि के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि हरदौल हैजा रोग के देवता हैं।(उस समय हैजा लाइलाज बीमारी थी) उनकी मन्नत माँगने पर इस बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। एक बार लार्ड हेस्टिंगस का कैंप सिंध नदी के किनारे चाँद पुर सुनारी में लगा था। उस समय उनके कैंप में हैजा फ़ैल गया था। जिसमें सेकड़ों लोग मर गए थे। अंत में जब हरदौल की मन्नत मांगी तब कहीं छुटकारा मिला था।

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